आंद्रे और पेड्रो - अमेज़ॅन के लड़के

 

उस दिन, 20 मार्च, 2022, सैमुअल और उनकी पत्नी मारिल्डा अपने 5 वर्षीय बेटे एंडी के साथ जंगल से आए थे। मारिल्डा का पेट बड़ा था और वह अपने बच्चे के जन्म की प्रतीक्षा कर रही थी। एक बिंदु पर सैमुअल ने कहा:

 

- महिला, मैं वास्तव में शहर जा रहा हूं, यहां मेरे लिए कुछ भी नहीं है। वहाँ... कम से कम मेरे पास स्कूल, कॉलेज, नौकरी, काम और रहने के लिए घर है। यहां कुछ भी नहीं है, बस पानी और मातम है।

 

-पति, अगर तुम मुझे छोड़ना चाहती हो तो तुम जाओ। इसी जल और जंगल से हम जीते हैं, कोई भी चीज आपके विचारों को विचलित नहीं कर सकती। तुम मुझे यहाँ छोड़ने की बहुत दिनों से कोशिश कर रहे हो। कुछ भी नहीं है, मैं यहाँ रहता हूँ, बस वही।

 

- औरत, जब मैं ठीक हो जाऊंगी, तो मैं तुम्हारे लिए भेज दूंगी।


अचानक उनकी नजर जब उनके घर पर पड़ी। नदी एल्युमीनियम के बर्तनों सहित सारा सामान ले जा रही थी।
आंद्रे, अभी भी अपने पिता का नाम चिल्ला रहा था, लेकिन उस समय यह बेकार था। जैसे-जैसे घंटे बीतते गए, उन्होंने नदी के पास एक छोटा सा बुरिटी हाउस बनाया और वहीं रात बिताई।

 

पूरे मार्गाडा में जंगल के सबसे क्रूर जानवर वहां मौजूद नए निवासियों के साथ एकजुटता दिखा रहे थे।


मारिल्डा दर्द महसूस करती है और कहती है:

 

-असीसी के संत फ्रांसिस को धन्यवाद, मेरी मदद करो। मेरी माँ, हमारी कृपा के भगवान मेरी मदद करो। मेरी सहायता करो!

उसी क्षण, आंद्रे जंगल से एक आर्मडिलो के साथ पहुंचे, और कहा;

 

- मेरी मां को क्या हुआ। हे कभी कुंवारी मरियम, मेरी मदद करो!


हाँ, बहुत ज़्यादा इंतज़ार, एक आवाज़ ने कहा;

 

-आंद्रे, कॉमड्रे बेनेडिटा को बुलाओ और कहो कि मुझे दर्द हो रहा है।

 

अपीलों को सुनकर, आंद्रे भाग गया और नदी के गंदे पानी में डूब गया, मुख्य भूमि से लगभग नौ किलोमीटर दूर गांव में बेनेटिडा के घर की ओर तैर रहा था।

 

तैराकी से थक गया, लड़का एक लट्ठे के बिस्तर पर लेट गया जो गति से उतर रहा था, और वहाँ उसने आराम किया। नदी के किनारे तैरकर गाँव पहुँचने पर, आंद्रे तीन किलोमीटर से अधिक तैर गया। बेनेटिडा के घर के पास, वह उसका नाम पुकारता है।

 

- अंदर से एक आवाज ने जवाब दिया।

 

-मैं अपना बेटा हूं। यह क्या था?

 

- मेरी मां दर्द में है। वह अब मदद मांगती है। जाओ और मेरी माँ को बचाओ।

 

बूढ़ी औरत ने एक नाव ली, और लड़का कूद गया और वे उस ओर चल पड़े जहाँ मारिल्डा थी। उस कमरे में पहुँचकर मारिल्डा ने रोते हुए लड़के की ओर देखा। और कारण पूछा।

 

- तुम इतना क्यों रोते हो, मेरे बेटे?

 

-चिंता मत करो। हमारी मां ने हमारी मदद की।

 

बिना देर किए, बेनेडिता और आंद्रे, नाव को रोकते हैं और उसे जतोबा के पेड़ से बांधते हैं, और पूछते हैं:

 

-अरे घर से? यह मैं आ रहा हूँ, बेनेडिता।

 

कई सवालों के बिना डोना बेनेडिता लड़के का नाम पूछती है।


- मेबिबोम, मारिल्डा बॉय का नाम क्या है?

 

- उसका नाम पीटर है।

 

डोना बेनेडिता ने लड़के की तैयारी की तलाश की और कुछ भी नहीं देखा। अचानक, वह लत्ता, आंद्रे का एक गुच्छा लेकर आया। बिना किसी संदेह के, आंद्रे जंगल में और नदी के किनारे के कपड़े लेने गए। उस नदी के पीले पानी में सभी को धोया और स्टार्च किया गया।

बेनेडिक्ट अभी भी पूछता है:

 

और तुम्हारे पिता कहाँ हैं?

 

- मेरे पिता, वह वेतन और पैसा कमाने के लिए चला गया, यहाँ आप जानते हैं, यह सिर्फ घास और पानी है, हमारा एकमात्र धन है। हमारे पास दूसरा नहीं है। डोना बेनेडिता, जब मैं बड़ी हो जाऊंगी तो मैं तुम्हें सब कुछ चुका दूंगी। पिताजी कहते हैं कि जब वह पैसा कमाएगा तो वह हमें लेने आएगा।

 

लेडी बेनेडियोटा ने दया के साथ कहा:

 

-नहीं बेटा। आपको भुगतान नहीं करना पड़ेगा। प्यार से सब कुछ चुकाया जाता है। जब मैं यहाँ आया, तो लड़का पहले से ही पैदा हुआ था, और मुझे नहीं पता कि कैसे। और जल्द ही, मुझे लड़के के जन्म के समय यहाँ मौजूद सभी जानवर मिल गए। सैन फ्रांसिस्को शक्तिशाली है। बहुत शक्तिशाली।

 

लड़के की तैयारी पूरी करने के बाद। बेनेडिता दोनों को सुलाती है, और अकेली कहती है।

 

-अब मैं सिर्फ असीसी के सेंट फ्रांसिस पर विश्वास करता था। मैं आज जो देख रहा हूं, वह मैंने कभी नहीं देखा। भगवान से एक चमत्कार। इतना गरीब और दरिद्र लड़का अकेला कैसे पैदा हो सकता है। कैसे कर सकते हैं? यह सब भगवान ही समझा सकते हैं। बिना दाई के, जंगल के बीच में पैदा होने के कारण, केवल भगवान ही जानते हैं।

 

दोनों सोने लगते हैं, और डोना बेनेडिटा आंद्रे के हाथ से कपड़े प्राप्त करती है और वर्जिन मैरी और सेंट फ्रांसिस के सम्मान में एक माला प्रार्थना करती है। कुछ ही मिनटों में, बेनेडिता अपनी नाव में चली जाती है। और वह लड़के आंद्रे से कहता है कि वह गुरुवार को भेंट करेगा।

 

4 साल (चार) के बाद, पेड्रो, चार साल की उम्र में, पहले से ही मछली की तरह तैर रहा था, और पूरी सोलिमोस नदी पहले से ही तैराक लड़के को जानती थी।

 

एक दिन, आंद्रे को पानी में लकड़ी का एक मोटा लट्ठा मिला। और घर ले जाने की कोशिश की। सप्ताह के दौरान, आंद्रे ने लकड़ी के अंदर खुदाई करते हुए एक नाव बनाई, जब तक कि वह तैयार नहीं हो गई। और अपनी माँ से कहा।

 

-माँ, अब मैं बड़ी नावों के साथ नौकायन करने जा रहा हूँ और नाविकों को अपने उत्पाद बेचता हूँ। आइए खूब पैसा कमाएं और महिलाओं की मदद करें।

 

-सुंदरता मेरे बेटे। वह बहुत अच्छा है। हमारी लेडी ऑफ ग्रेस और सेंट फ्रांसिस की ताकत में आमीन।

 

अगले दिन की शुरुआत में, आंद्रे और पेड्रो नाव पर बेचने के लिए असाई, काजू और केले लेने गए। उन्होंने जंगल से उचित मात्रा में भोजन लिया। लड़के ने पायलट को क्राफ्ट रोकने के लिए चिल्लाया।

 

अनुरोध पर, नाव रुक गई, आंद्रे और पेड्रो फल के साथ नाव पर चढ़ गए और उन सभी को बेच दिया और पायलट को एक हिस्सा दिया।
पीटर बोला।
 
-शुक्रिया लड़के! भगवान आपका भला करे। हैलो लड़के। मेरे पास पिता नहीं है। मेरे पिता ने मुझे मेरी माँ की गर्भावस्था के नौवें महीने में छोड़ दिया। यह कहते हुए कि जब उसे पैसे मिलेंगे तो वह हमें लेने आएगा। और यह अभी भी प्रकट नहीं हुआ है? मैं बस अपने पिता से मिलना चाहता था। केवल यह।


एक नाविक ने उसे आंद्रे को चेतावनी दी।

 

-बच्चे? क्या आप बोट बे में जाने से नहीं डरते? क्या आप जंगली जानवरों और भारतीयों से नहीं डरते? कृपया सावधान रहें।

 

-अरे लड़के, हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हमारा कोई पिता नहीं है। वह चला गया। हम यहाँ रुके थे क्योंकि हमारे पास हमारे लिए कोई नहीं था। हमारा जीवन जंगल और नदी है। अमेज़न हमारे लिए सब कुछ है। यह हमारी सबसे बड़ी दौलत है। मेरे भाई के पैर में एक सोने के चोर से लड़ते हुए गोलियों के निशान हैं। भारतीय हमारा सम्मान करते हैं और हम भारतीयों का सम्मान करते हैं। गोरे आदमी हमारा

 

सम्मान नहीं करते। वे हमें मारना चाहते हैं।

 

फिर उन्होंने पूछा कि पायलट कब वापस आएगा। उसने जवाब दिया कि वह नहीं जानता। तीन सप्ताह के साथ, आंद्रे और पेड्रो यात्री नाव से मिलने जाते हैं।

 

आंद्रे पायलट को रुकने के लिए चिल्लाया। पायलट रुक गया, जबकि लड़के फल बेच रहे थे, नाव Zé Frango के डेक पर दिखाई दिया। और वह शीघ्र ही भाड़े के लोगों और चोरों का आरोप लगाते हुए लड़कों को पानी में धकेल रहा था।

 

जब वे हाथ में कुछ लिए घर पहुंचे तो उनकी मां ने पूछा कि क्या हुआ था। आंद्रे ने अपनी माँ को सब कुछ बताया।

 

-माँ, उन्होंने वह सब कुछ ले लिया जो हमारा है, और मुझे भाड़े का और चोर कहा। पायलट ने मेरे लिए कुछ नहीं किया। वह यूं ही मुस्कुराता रहा।

 

माँ, कल मैं नदी पर जा रहा हूँ। शायद मैं दूसरे नाविक की नाव लूंगा।

 

सुबह एक और नाव पानी का पता लगा रही थी। और अचानक, पीटर कहते हैं। यहाँ एक नाव आती है। वह नाव बंद करने के लिए पायलट पर चिल्लाया।


नाव नहीं रुकी, एक आदमी आया और लड़के को गोली मार दी। आंद्रे ने गोता लगाया और कभी वापस नहीं आया, लिटिल पेड्रो नाव पर रो रहा था और मदद मांग रहा था जो कभी नहीं आया।

 

अन्य लोगों ने कहा:

 

-ऐसा मत करो। गोली मत मारो! वे अभी बच्चे हैं। कृपया अब और गोली मत चलाना।

 

आदमी ने जवाब दिया।

 

- वे सब डाकू हैं। बाद में हम पर हमला करने के लिए पिता छिपे रहते हैं। मरने के लिए और भी बहुत कुछ है, ये कीट।

भोर में, पेड्रो शहर के एक घर में अपनी माँ से बात कर रहा था, और उसने जो देखा वह बताया।

 

लड़के आंद्रे की माँ ने काले कपड़े पहने और अपने बेटे के लिए चिल्लाते हुए पानी में प्रवेश किया।

 

- मेरे बेटे, वह कहाँ है? एंड्रयू, तुम्हारी माँ! आइए!

 

एंड्रयू! एंड्रयू!

 

वह कई घंटों तक चिल्लाता रहा, और उसके आंसू रियो सोलिमोस के कीचड़ भरे पानी में गिर गए।

 

मारिल्डा, काले कपड़े पहने, नदी में प्रवेश किया और लड़के आंद्रे को हाथ से पकड़ लिया, उसे पानी के ऊपर ले गया, माँ नोसा सेन्होरा दास ग्राकस और साओ फ्रांसिस्को से प्रार्थना की, और गायब हो गया।

 

उस दिन, सोलिमको नदी का पानी रियो नीग्रो के साथ कभी नहीं मिला। वे काले और पीले दो रंगों में किलोमीटर और किलोमीटर तक चले, केवल रियो अमज़ोनस में शामिल हुए।

 

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 10/09/2022
Reeditado em 10/09/2022
Código do texto: T7602286
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.