काबुल - अफगान लड़का और उसका सैक्सोफोन

 

 

 

मध्य एशिया, अफगानिस्तान में एक पूरी तरह से नीले आकाश के साथ उस दिन की शुरुआत हुई, जो उस क्षेत्र में लिपटा हुआ था, जहां रेशम, मानव प्रवासन, युद्धों और महान साम्राज्यों के निशान इतिहास की चादरों में अंकित थे। विजय को पूरी सभ्यता में आक्रमणकारियों के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में दिखाया गया है, अभियानों और सैन्य प्रचार का सामना करना पड़ रहा है, जहाँ संभवतः हर कोई एशिया के लिए भूस्थैतिक संदर्भ बिंदु के साथ सीमाओं पर पहुँच मार्गों को केंद्रित रखना चाहता है।

 

नाद अली जिले में स्थित मरजा में गर्मी ने बहुत तेज रोशनी का एक मोर्चा खोल दिया, जो एक आदिवासी क्षेत्र के बहुत करीब है, जहां खानाबदोश पश्तूनों के कई ग्रामीण परिवार गेहूं, चावल और मकई की खेती में कृषि गतिविधियों को अंजाम देते हैं। उस शांत सुबह में, रबी सभी ग्रामीणों को सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित करेज सईदी से ताजा पानी लाने के लिए बुलाती है। हालाँकि, जलती हुई जलवायु और सूखे ने जमीन में दरारें खोल दीं, उस जगह के जनजातियों और जानवरों के लिए एकमात्र तालाब और स्रोत वाष्पित हो गए।

 

सुबह के लगभग छह बजे थे, कई खच्चरों, घोड़ियों, गधों और घोड़ों के बीच एम्पायरियन में नीले रंग का मेंटल उस गाँव की शांति में गुजर रहा था, जो बच्चों को अपनी पीठ पर लादकर घाटियों से नीचे उतर रहे थे। भूरे और नीले रंग के कपड़ों के साथ, महिलाओं ने एक बुर्का पहना था जिसके कपड़े कुरान के वंश के बाद पूरे शरीर, चेहरे और आंखों को ढंकते थे ताकि पुरुषों का ध्यान आकर्षित किया जा सके और मांस की इच्छाओं को उनके वक्र के साथ, अन्य महिलाओं ने पहना ढीले-ढाले पैंट में एक सामाजिक प्रकार की पोशाक के साथ एक उच्च गर्दन वाले अंगरखा और लंबी आस्तीन वाले सुनहरे रेशमी कपड़े में विभिन्न रंगों के साथ मिश्रित परिधान, जिसकी पोशाक प्राचीन अफगान संस्कृति का प्रतिनिधि गुण है। हालांकि हरे, काले और नीले रंग के हेडड्रेस वाले पुरुषों ने इसे टोपी के रूप में इस्तेमाल किया, पारंपरिक पाकुल और सीधे स्कर्ट प्रकार के कपड़े दोनों तरफ खुले थे। कुछ ग्रामीणों ने यात्रा के दौरान चावल की खीर, बोजन सलाद, उबला हुआ पनीर और मांस का हलवा मंटुआ जैसे खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थ लिए।

 

आगे, खच्चर भार ढोने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे, जिस बिंदु पर एक लड़का क्षितिज के तल पर एक विमान को देखता है। और चिल्लाता है:

 

-डैड, एक प्लेन!

 

- कहाँ मेरे बेटे!

 

-पहाड़ों में, बहुत नीचे।

 

-हाँ मैं समझा। यह बलूचिस्तान की ओर बढ़ रहा है।

 

-पिताजी, क्या वह हम पर हमला करेगा?

 

-नहीं। ऐसा नहीं हो सकता, हमने अमरीकियों के खिलाफ कुछ नहीं किया. तो वह अभी बहुत दूर गुजर रहा है।

 

इतनी दूर विमान एक टोही मिशन पर सफेद और भूरे रंग के पहाड़ों के बीच सुचारू रूप से चला गया। यह एक अमेरिकी वायु सेना का जासूसी विमान था जिसे "आकाश में वैक्यूम क्लीनर" के रूप में जाना जाता था, जो उच्च परिष्कार के साथ अफगान धरती पर एक एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक टोही प्रणाली के साथ EP-3E मेष II था। इसका अत्यधिक उपयोग पृथ्वी से सभी इलेक्ट्रॉनिक संचार, जैसे -मेल, फोन कॉल, फैक्स, उपग्रह प्रसारण को सोखने के अलावा, गुप्त रूप से आंदोलनों वाले क्षेत्रों को सुनने और लक्ष्य की तस्वीर लेने, प्रसंस्करण करने और क्षेत्र में सक्रिय सैन्य कमांडरों को अग्रेषित करने के लिए है। ... इसके सेंसर, रिसीवर और रेडियोफ्रीक्वेंसी एंटेना हथियारों का उपयोग किए बिना, 24 लोगों के एक दल द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, जिनके पास एक बड़ी विश्लेषण प्रयोगशाला, पायलट, एक नाविक, तीन तकनीकी विश्लेषक, एक फ्लाइट इंजीनियर, उपकरण, तकनीशियन और यांत्रिकी हैं।

 

पानी की तलाश में यात्रा ने उस एकल धूल भरी सड़क पर बजरी और पत्थरों के साथ लगभग एक बड़ी रेखा एकत्र की, जिसमें बच्चों, महिलाओं, युवाओं, पुरुषों और बुजुर्गों में सौ से अधिक लोग थे। उस क्षण से, सभी अफगान भय से फैली हताशा में डूबे हुए थे, इस तथ्य के बावजूद कि आसमान में अब कोई शोर नहीं था और कोई विमान खरोंच नहीं आया था। फिर भी डरे सहमे बच्चों ने सफर के दौरान पूरा आसमान खंगाला।

 

और खच्चरों ने सेनाओं के लिए आवश्यक भोजन, हथियार और अन्य आपूर्तियों को ले जाने में युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक गधे और घोड़ी से पैदा हुए, वे अपने अधिक प्रतिरोध के कारण भार ढोने के लिए पसंदीदा बन गए। कमांड रूम से, लेफ्टिनेंट विक निम्नलिखित वाक्य के साथ अंतर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला का उपयोग करते हुए काबुल में नाटो संचालन केंद्र को एक रेडियो संदेश भेजता है।

 

-लीमा-ऑस्कर-ब्रावो-ऑस्कर-सिएरा---फोस्ट्रोट-यूनीफॉर्म-गोल्फ-इंडिया-नवंबर-डेल्टा-ऑस्कर---पापा-अल्फा-रोमियो-अल्फा---किलो-अल्फा-रोमियो-इको-जुलू-इको ---सिएरा-अल्फ़ा-यांकी-डेल्टा-इंडिया---चार्ली-ऑस्कर-माइक---चार्ली-अल्फ़ा-रोमियो-गोल्फ़-अल्फ़ा

 

और जो इस प्रकार पढ़ता है: "भेड़ियों का भार लेकर करेज़े सईदी की ओर भागना"

 

तुरंत, काबुल में सैन्य कमान ने तस्वीरें प्राप्त कीं और उन्हें गुप्त अड्डे पर भेज दिया। एक पड़ोसी देश के रेगिस्तान में उस ठिकाने पर, चार सैनिक पूल खेल रहे थे, जब उन्हें मारजा और करेज़ सईदी के इलाके में एक खतरनाक लक्ष्य पर हमले के साथ निगरानी करने का आदेश मिला।

 

मुस्कुराते हुए और शांत, युवा सैनिकों ने ऑपरेशन केबिन में प्रवेश किया और ऑपरेशन के लिए तैयार रनवे पर ड्रोन के इंजन को शुरू करते हुए, कंप्यूटर पर बटन दबाए। तेजी से उड़ान भरते हुए, विमान चुपचाप आसमान से फिसल गया। बीस हज़ार मीटर से अधिक की ऊँचाई पर सात सौ चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुँचना।

वह हत्या करने वाला हथियार चुपचाप आकाश में फैला हुआ था, रडार सिस्टम के लिए अदृश्य था और चालक दल के बिना, इसे केवल लंबी दूरी पर एक सैन्य आदमी द्वारा रिमोट कंट्रोल के माध्यम से संचालित किया गया था। वहाँ बैठकर और विमान के प्रक्षेपवक्र को देखते हुए, उन्होंने कंप्यूटर स्क्रीन पर वास्तविक समय में छवियों का प्रसारण प्राप्त किया और उन्हें पेंटागन में वापस भेज दिया। अपने सहयोगियों के साथ कॉफी पीते हुए और हंसते हुए, अमेरिकी ने विमान को ऐसे चलाया जैसे कि यह एक वीडियो गेम हो। बिना देर किए, ड्रोन कथित लक्ष्य की पहली तस्वीरें भेजता है, जब उनमें से एक ने कहा:

 

-उफ़! आज अफ़ग़ानिस्तान की टेबल पर बहुत हैम होने वाला है। देखो कितनी सुन्दर बात है!

 

कमान के प्रमुख ने मुस्कुराते हुए पूरा किया:

 

-यह उन स्टिक्स में से एक होगी! इस सरप्राइज विजिट से उन्हें पाकिस्तान में जूते तक मिल जाएंगे।

 

चित्रों के साथ आए रॉबर्ट ने कहा:

 

-कृपया इन्फ्रारेड सेंसर चालू करें!

 

-सात हजार दुल्हनों के साथ गंतव्य पर जाने के लिए तैयार और तैयार।

 

रॉबर्ट हैरान, कहा:

 

-कई बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं। अब मत दबाओ। आइए इन सबका पालन करें।

 

विक ने पहले ही गुस्से में कहा:

 

-आखिरकार, मैं इस ऑपरेशन का प्रभारी हूं। मैं तीसरे पक्ष को मुझे यह बताने की अनुमति नहीं देता कि मुझे क्या करना है। लक्ष्य अचूक है और कोई वापसी नहीं है। क्या तुम नहीं देखते कि वे औरतों और बच्चों का वेश बनाकर खच्चरों पर बंदूकें और पोस्त लादते हैं।

 

-ऐसा मत करो विक! ऐसे लोग हैं जिनका तालिबान से कोई लेना-देना नहीं है।

 

-मेरे लिए, चूहे या बिल्लियाँ होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे नौकायन और आग लगाने के आदेश मिले। मैं चलता हूँ... मैं सबको घेरने जा रहा हूँ और दो बोनबॉन भेज रहा हूँ, उस नरक में दस घंटे से अधिक समय तक धूल का एक सुंदर बादल छोड़ता हुआ। यह संयुक्त राज्य अमेरिका का मेरा अमेरिका है जो कोई नहीं कर सकता, यह दुनिया की एक सदी से अधिक की सबसे बड़ी क्षमता है। मैं संयुक्त राज्य अमेरिका से प्यार करता हूं और एक सफल हमले से खुश हूं। अमर रहे ओबामा! युद्ध और शांति के राजा।

 

लक्ष्य से दो हजार मीटर की दूरी तक पहुंचने वाला ड्रोन पहली मिसाइल लॉन्च करता है, दूसरे के बाद यह एक फुटबॉल मैदान के आकार का गड्ढा खोल देता है। शव लघुचित्रों में टूट गए और सैकड़ों मीटर दूर फेंके गए पहचान में नहीं सके। समाचार पत्रों और टेलीविजन ने यह खबर फैला दी कि मारजा और कारेजी सईदी के एक ग्रामीण इलाके में विद्रोहियों से संबंधित ड्रग्स और हथियारों से भरे एक काफिले को ड्रोन हमले से मार गिराया गया था जिसमें सभी मारे गए थे।

 

एक अंगूर के बागान के पीछे, एक अक्षम रूसी युद्ध टैंक के बगल में, एक लड़का घायल पैर और बेहोशी के साथ था। कई दिनों के बाद, और सिर्फ अंगूर और बैंगन खाकर चलने में असमर्थ, घाव अंगूर के पत्तों और मिट्टी से ढका हुआ था, सड़ते मांस की बदबू असहनीय हो गई थी। लड़के ने एक बंद लकड़ी के बक्से को ढूंढते हुए पुरानी युद्ध मशीन के अंदर शरण मांगी। बड़ी जिज्ञासा के साथ बच्चा उसे खोलता है और एक यंत्र ढूंढता है।

घंटे बीत जाते हैं और बुखार यातनाओं का अचूक साथी बन जाता है जब तक कि एक किसान सुबह युद्ध के टैंक से आने वाली आवाज़ नहीं सुनता, और जगह पर जाता है और लड़के को डिब्बे पर लेटे हुए देखता है। आदमी मदद की तलाश में बच्चे और बॉक्स को शहर के नजदीकी अस्पताल में ले जाता है।

 

कुछ समय पहले ही अफगानिस्तान के दक्षिण में उत्तरी अटलांटिक संगठन - नाटो द्वारा नरसंहार और अंगभंग किया गया था, हेलमंड और मारजा के क्षेत्र में "मुश्तरक" के प्रशंसित ऑपरेशन में पंद्रह हजार से अधिक सैनिकों के साथ जहां नौसैनिकों ने जीत का आश्वासन दिया था तालिबान इस्लामिक मिलिशिया के उग्रवादियों पर। यह ज्ञात है कि अमेरिकी सेना के स्निपर्स घरों की छतों पर तैनात थे, और एक वास्तविक नरसंहार में सुरक्षा के लिए मरीन और अफगान पुलिस की इकाइयां जिम्मेदार थीं।

 

अस्पताल में, अदीब के रूप में जाना जाने वाला लड़का अन्य रोगियों को दर्दनाक यादों का वर्णन करता है, जो सिर्फ देखते हैं। अपनी आँखें नीची करने और चलने में असमर्थ होने के कारण, छोटा लड़का अपने माता-पिता, दोस्तों और पड़ोसियों के बिना मारजा से पीड़ित था, अपने कटे हुए दाहिने पैर को देख रहा था। उस बेहद गरीब अस्पताल के डॉक्टर ने उस छोटे लड़के को प्राथमिकता दी, जो मुस्कराता नहीं था, बस डिब्बे के पास रोता था, जिसने उसका ध्यान बहुत आकर्षित किया और कहा:

 

-अदीब, इस डिब्बे में क्या है?

 

-एक उपकरण, डॉक्टर।

 

-मुझे देखने दो।

 

-हाँ।

 

डॉक्टर ने डिब्बा खोला और कहा:

 

-यह एक सैक्सोफोन है। आप खेलिए?

 

-नहीं। मैंने इसे एक टैंक खोल के अंदर पाया। यह सुंदर है और मैं इसे अपने साथ ले जाता हूं।

 

-मैं अपने एक दोस्त से बात करने जा रहा हूँ ताकि उसे खेलना सिखा सकूँ। तुम्हें चाहिए?

 

-हाँ, और बहुत डॉक्टर. अल्लाह के नाम पर, दयालु, मैं आपको अपने दिल की गहराई से धन्यवाद देता हूं।

 

-मैं अभी तक समाप्त नहीं हुआ हूँ। लेकिन मैं सरकार से एक यांत्रिक पैर प्राप्त करने की कोशिश कर रहा हूं ताकि आप चल सकें और खुश महसूस कर सकें।

 

महीनों के बाद, अदीब ने पहले से ही यांत्रिक पैर को अच्छी तरह से विकसित कर लिया था, किसी और की तरह चलने में सक्षम होने के अलावा, सैक्स को बहुत अच्छी तरह से खेलने के अलावा, अस्पताल में रहकर, उन्होंने काम करने वाले सभी लोगों के साथ दोस्ती की। एक दोपहर, अस्पताल के पास नाटो द्वारा गिराए गए तीन बम विस्फोटों के कारण लड़का सैक्सोफोन के साथ राजमार्ग पर भाग गया। वह सड़क के किनारे हाथ में बक्सा लेकर पहुंचा और सब्जी के ट्रक के बिस्तर पर चढ़ गया। नियति के बंधनों से अनभिज्ञ, आंखों ने सपनों को धूल में बिखेर दिया जो भावनाओं की एक प्रतिध्वनि में पीछे छूट गया था कि केवल अल्लाह ही उसके मार्ग की पुष्टि कर सकता है। पहियों को संतुलित करते समय, मारजा शहर से सुबह की हंसी के बिना बेचारा दिल कांपने लगा, जो कभी दृष्टि में खो गया था।

 

अफ़ग़ानिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले शहर में प्रवेश करते हुए, अदीब काबुल नदी के ऊपर से दिखता है, जहां इसका कोमल पानी ढलानों से नीचे बहता है, जहां यह उच्च सांगलाख पर्वत से निकलता है। जैसे ही आप काबुल नदी के पुल को पार करते हैं, आप पुराने शहर को देख सकते हैं जो पहाड़ों और युद्धों की सेज पर नहीं सोता है। चौंका, अदीब ने अपनी आँखों को इमारतों और सार्वजनिक स्थानों के बीच थोड़ा सा डुबोया जहाँ पुराना ट्रक बुटीक, फार्मेसियों, फास्ट फूड, दुकानों और सड़कों पर लोगों को पीछे छोड़ देता है, वह काबुल है।

 

सुबह के नौ बज रहे थे, खुले बाजार के करीब, ट्रक रुका और अदीब हाथ में बक्सा लेकर उतर गया, अपनी उम्र के बच्चों को काम करते हुए, कुछ कार धोते हुए, दूसरे फल ले जाते हुए और कई एक तरफ से भागते हुए दूसरे एक भ्रम में खो गए जो विस्फोट हो गया। अपनी आँखों की चकाचौंध में त्रासदी से निपटते हुए, युद्ध छोटे अदीब को डराता नहीं है जो बॉक्स खोलता है और एक व्यस्त कोने पर सैक्सोफोन निकालता है।

 

एक छोटा लड़का पूछता है:

 

-क्या आप एक संगीतकार हैं? आपका क्या नाम है?

 

-मैं हूँ। मेरा नाम आदिब है।

 

-आप कहाँ रहते हैं?

 

-मेरे पास घर नहीं है, मैं अभी आया हूँ। आप क्या करते हैं?

 

-मैं दरवाज़े पर दस्तक देकर पैसे माँगता हूँ। कभी-कभी आप एक दिन में बीस अफगान कमा सकते हैं। और तुम्हारी उम्र क्या है?

 

-बारह साल। आपका क्या नाम है?

 

-मेरा नाम अबुद है। मेरी आयु नौ साल है। मेरे पास अब पिता नहीं है, केवल एक मां है। कंदाराह में अमेरिकियों ने मेरे घर पर बमबारी की और वहां सभी लोग मारे गए। केवल मैं और मेरी मां बच गए।

 

-मैंने सब कुछ खो दिया, मेरे पास अल्लाह के सिवा कुछ नहीं है।

 

-अदीब, नीली आंखों वाले आदमी से सावधान रहें।

 

-कारण क्या है?

 

-वह खतरनाक है। वह बच्चों को सड़कों से उठाकर एक एनजीओ शेल्टर में ले जाता है। एक बार वहाँ, वह बच्चों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करता है और फिर हमें अमेरिका बेच देता है।

 

हमें दूसरे पागलखाने में गोद लिया जाता है और फिर वे हमारे अंगों को मरने वाले अमीरों को बेचने के लिए ले जाते हैं।

 

-सत्य? और पुलिस क्या करती है?

 

-कुछ नहीं, अदीब। वह बस हमें पकड़ने के लिए पुलिस के साथ काम करता है, यह कहते हुए कि वह एक स्कूल में खिलाने और शिक्षित करने जा रहा है। मेरे कई दोस्त हैं जो चले गए और कभी वापस नहीं आए।

 

-खबर के लिए धन्यवाद।

 

-आपको मदद चाहिये? आपका पैर इस तरह आपके वजन का समर्थन नहीं कर सकता।

 

-धन्यवाद अबुद। मैं अब खेलने जा रहा हूं और मैं देखना चाहता हूं कि कोई मेरी मदद करता है या नहीं।

 

अफगान लड़के ने अपने पैर को सहारा दिया, दोनों हाथों में सैक्स को पकड़ा और मुखपत्र से जुड़ी लकड़ी की ईख के कंपन के साथ, उसने एक अफगान गीत बजाते हुए पहली ध्वनि निकाली। तुरंत, कई लोगों ने उस लड़के के चारों ओर भीड़ लगा दी जो लगभग अपने आकार के उपकरण से हिल रहा था। अबुद ने अपने हाथ में एक टिन के साथ अपने दोस्त को मुस्कुराते हुए और इशारा करते हुए अफगान नोटों से भरे पैसे एकत्र किए।

 

रात रही थी, और अबुद ने पूछा?

 

-कहाँ सोने जा रहे हो?

 

-मुझें नहीं पता।

 

-क्या तुम घर नहीं जाना चाहती हो? माँ आपको प्यार करेगी।

 

-तो चलते हैं।

 

जैसे ही वे एक व्यावसायिक सड़क से गुजरे, अदीब ने एक स्टोर से एक मधुर आवाज सुनी, और अपने दोस्त के साथ इसे देखने के लिए वहां गए। गायक बियॉन्से के संगीत नोटों की धड़कन को सुनकर और याद करते हुए उन्होंने कहा:

 

-अबुद, यह राग सुंदर है। मैं स्टोर क्लर्क से पूछूंगा कि वह सुंदर गीत कौन गाता है।

 

विक्रेता द्वारा गायक का नाम बताए जाने पर, अबुद ने अपने मित्र को यह कहते हुए आमंत्रित किया:

 

-चलो, देर हो चुकी है, हम काबुल के बीचोबीच रात नहीं रुक सकते, यह खतरनाक है।

 

अबुद के गरीब पड़ोस में पहुंचने पर, लड़के के निवास पर उनका शानदार स्वागत हुआ, मारजा के छोटे लड़के की आँखों को गीला करने वाले दुलार की कोई कमी नहीं थी, जो सिसकते हुए बोला:

 

- तुम मेरी माँ की तरह दिखती हो। उसकी तुम्हारी जैसी हरी आंखें हैं और उसके हाथ बर्फ की तरह मुलायम हैं।

 

-धन्यवाद मेरे बेटे। अब आपके पास एक घर और एक परिवार है, जो पैसे मैं बैग बेचकर कमाता हूं, मैं चाहता हूं कि आप दोनों पढ़ें और सगे भाइयों की तरह बनें।

 

स्वागत से उत्साहित अदीब ने पूछा:

 

-आप अबुद को मेरे साथ केंद्र में काम करने दें, जबकि मैं खेलता हूं, वह सारा पैसा इकट्ठा करता है।

 

-साफ़। अब जाओ नहा लो और आओ हमारे साथ खाना खा लो।

 

अगले दिन, दोनों दोस्त काबुल के वाणिज्यिक केंद्र में मिलते हैं, जहां सड़कों पर राहगीरों की भीड़ होती है। लकड़ी के बक्से से वाद्य यंत्र निकालते समय, उसके चारों ओर की भीड़ ने हाथों में सैक्स के साथ लड़के के आकार को देखा। भीड़ में से किसी ने उन्हें बेयोंसे का किरदार निभाने के लिए कहा। हालांकि, लड़के ने महिला की आवाज का पता लगाने की कोशिश की, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। बड़े धातु के वाद्य यंत्र के मुखपत्र से अपने मुंह को मजबूती से पकड़कर, उसने पहली बार उस मधुर धुन को कायम रखा, जिसने उसके सिर को हिलाया, तालियां बजाईं और सैक्स की ताल पर नृत्य करने वाली युवतियों की चीखें सुनाई दीं। और संगीत दोहराते ही अफगान नोट उसके पैरों पर गिर गए। खुश, और अपने यांत्रिक पैर के साथ कम्पास को घुमाते हुए, लड़के को पसीना रहा था और उसके मुखर तार तेज सांस के साथ उठे और गिरे।

 

आवाजें जोड़ी गईं:

 

-और खेलो, मुझे यह पसंद है!

 

-जाओ लड़के!

 

-कितनी सुंदर! बेयोंसे खेल रहा एक बच्चा!

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 20/02/2023
Código do texto: T7723599
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2023. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.