ब्राजीलियाई लम्बाडा - रोना चला गया है

 

1976 में, पारा, पिंडुका के प्रसिद्ध संगीतकार और गायक ने एलपी पर ट्रैक नंबर 6 के साथ लैम्बडा (जैसे सांबाओ) नामक एक संस्करण जारी किया। जैसा कि ज्ञात है, ब्राजील के लोकप्रिय संगीत के इतिहास में यह पहला गीत था।

 

वर्षों की सफलता के बाद और इस संगीत को पूर्वोत्तर क्षेत्र में विस्फोट करने और पूरे दक्षिणी क्षेत्र में ताकत हासिल करने के बाद। और अंत में, संगीत ने आज तक नृत्य अकादमियों को जीत लिया है। दुनिया भर में सफलता फ्रांसीसी व्यापारियों की जिम्मेदारी थी।

 

यह निश्चित है कि फ्रांसीसी व्यवसायियों ने लांबाडा संगीत में निवेश किया, साथ ही इसके गायक, ब्राजील के गायक लोआलवा ब्रज विएरा, संगीत समूह काओमा के प्रमुख थे। इस तरह, KAOMA Group ने 1989 में अपनी सफलता "Chorando se foi" लॉन्च की। उस वर्ष यूरोप में लॉन्च किया गया लैम्बडा यूरोप और अन्य महाद्वीपों में ही सफल रहा।

 

फ्रांसीसी व्यवसायियों ने बोलिवियन ताल "क्लोरांडो से फोई" को अपनाया, यह उस समय संगीत की दुनिया में सबसे बड़ी हिट बन गई। पूरी दुनिया में, लम्बाडा एक बड़ी सफलता बन गया और कुछ ही समय में, यह फिल्मों और व्यावहारिक रूप से सभी सभागार कार्यक्रमों में मौजूद था, यहां तक ​​कि सोप ओपेरा में भी दिखाई दिया। यह बड़ी प्रतियोगिताओं और शो का समय था। शो की आवश्यकता ने नर्तकियों को लांबाड़ा की ताल के लिए नृत्यकला, मोड़ और कलाबाजी बनाने के लिए प्रेरित किया।

 

 

1985 में लोआलवा ब्रज विएरा ने पैलेस डेस स्पोर्ट्स में ब्रसिल एन फेटे शो के बाद पेरिस में रहने का फैसला किया। और यह कि एक लांबाडा समूह के लिए एक गायक चुनने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करने के बाद, लोआलवा बैंड काओमा में शामिल हो गया, एक समूह जो 1989 से 1998 तक चला, जब इसने यूरोप में अपना अंतिम एल्बम जारी किया। लोलवा कभी रुका नहीं और पुर्तगाली में गाना जारी रखा, लम्बाडा की दुनिया के माध्यम से ताल लेना जारी रखा।

 

 

लोलवा ने फिल्म उद्योग के लिए तीन गीतों की रचना की और गाए; फिल्म ले रोई डेस्परडोस में दो गाने - फ्रांसीसी टेलीविजन स्टूडियो द्वारा निर्मित - और फिल्म डिस-मोई ऊई के साउंडट्रैक में लंदन फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा के साथ प्रदर्शन किया; एलेक्जेंडर आर्केडी द्वारा निर्देशित और फिलिप सर्डे द्वारा संगीत के साथ।

 

उन्होंने अपने एकल कैरियर का पालन किया और महाद्वीपों में ब्राजीलियाई कलाओं के प्रसार के लिए समर्पित अपनी फर्म ब्राज़ ब्रासिल प्रोडक्शन भी चलाया। 2011 में, उन्होंने अफ्रीका, कैरिबियन और लैटिन अमेरिका के कलाकारों की भागीदारी के साथ एक नया एकल एल्बम, एनसोलाडो जारी किया। पेरिस जाने पर उनकी मुलाकात एक फ्रांसीसी व्यक्ति से हुई, जिनसे उन्हें दो बच्चे हुए।

 

कई वर्षों तक यूरोप में रहने के बाद, ब्राजील के गायक लोआलवा ने ब्राजील लौटने का फैसला किया और रियो डी जनेरियो में लागोस क्षेत्र में सैकारेमा में एक गेस्ट हाउस खोला।

 

19 जनवरी, 2017 की सुबह डाकुओं ने लूटपाट करने के लिए खेत पर हमला किया, जिसे लोआलवा ने रोकने की कोशिश की। कार्रवाई में, वह कई बार मदद के लिए चिल्लाई, जिसे स्थानीय कर्मचारियों ने सुना, लेकिन अपराधी गायक को अपनी कार में लेकर भागने में सफल रहे। पुलिस को सूचित किया गया, तलाशी शुरू की और उसी दिन सुबह बाकाक्सा जिले में एस्ट्राडा डा बर्रेइरा पर जली हुई कार में शव मिला। पुलिस की जानकारी बताती है कि:

 

"जिस शिकायत के कारण दोषी ठहराया गया, उसने संकेत दिया कि गायिका सराय में सो रही थी, जब तीनों ने बेडरूम का दरवाजा तोड़ा और उस पर लाठी, चाकू से वार, लात, घूंसों से हमला किया और उसे लटका दिया, जबकि लोलवा ने मदद के लिए पुकारा" और उनका शव उनकी कार के अंदर जली हुई अवस्था में मिला था।

लोआलवा की आवाज़ हमेशा के लिए चमक उठेगी जहाँ भी वह है, और लम्बाडा उसका नाम पूरे गोलार्ध में ले जाएगा।

 

लात और घूंसों के बीच उठने पर, लोवा मदद के लिए कई बार चिल्लाया। इसकी कराह और चीख से मुक्ति नहीं मिल पा रही थी। और इसलिए, हमारे लम्बाडा गायक चोरंडो से फोई।

 

अपनी ही कार में जली ब्राजीलियन लांबा की आवाज दर्द की कराह में खामोश हो गई कि आत्मा तक पहुंचने वाली गहराई को सिर्फ ब्राजीलियन ही जानता है, और रोना चला गया।

 

 

 

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 23/03/2023
Código do texto: T7747274
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2023. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.